दीपा कर्मकार सलाम! अभिनंदन! – Dilip Mandal

सवा सौ करोड़ उम्मीदों का बोझ उठाने का हौसला देखना हो तो दीपा कर्मकार में देखिए. उन स्थितियों को देखिए, जिसमें उसने यह कर दिखाया है.

Deepa 2.jpg

BBC के डॉक्यूमेंट्री में उसकी कही यह बात अरसे तक कान में गूंजती रहेगी कि – आपको तो पता भी नहीं होगा कि त्रिपुरा कहां है…. कोई ढंग का इक्विपमेंट नहीं था…. और मेरा तो फ्लैट फुट भी था!

घर के गद्दे से शुरू कर ओलंपिक में चौथे स्थान का शानदार सफर.

सलाम! अभिनंदन!

deepa 3.jpg

चेतन भगत करे सवाल,
तो हम,
क्या जवाब दें?

 

Medal.jpg

इतना तो हर किसी को समझ में आ रहा होगा कि खेल में या किसी भी क्षेत्र में भारत को अच्छा करना है तो टैलेंट कहां मिलेगा. टेलेंट का दायरा कुछ बढ़ा, तो दीपा कर्मकार आई. ऐसी सैकड़ों गुमनाम प्रतिभाएं होंगी. खोजना होगा. सबको मौका देना होगा.Olymics 2.jpg

अमेरिका को जिमनास्टिक का स्टार सिमोन बाएल्स की शक्ल में मिला. 19 साल की उम्र में 4 फुट 9 इंच की यह नन्हीं जादूगरनी तीन गोल्ड मेडल ले गई. यह लड़की अमेरिकी समाज के, नस्ल के मामले में, पहले की तुलना में अधिक समावेशी होने का प्रमाण है.

हॉलीवुड एक्ट्रेस डोरोथी डेंड्रिज. अश्वेत. बला की डांसर. अद्भुत कलाकार. एक बार वे लॉस वेगास के होटल में रुकी थीं. होटल का नियम था कि ब्लैक और लैटिनो लोग स्विमिंग पूल का इस्तेमाल नहीं कर सकते.

A 1.jpg

डोरोथी शाम के वक्त स्वीमिंग पूल के किनारे बैठी थी. गलती से या जानबूझकर उनका पैर पानी से छू गया. कहा जाता है कि सिर्फ अंगूठा डूबा था. काली लड़की का अंगूठा.

A 3.jpg

इसके बाद? इसके बाद उस स्वीमिंग पूल को खाली किया गया. सुखाया गया और दोबारा पानी भरने के बाद ही उसे खोला गया.

 

वह 1953 था.

आज 2016 है.

A 4.jpg

उसी देश की एक ब्लैक लड़की सिमोन मैनुअल ने रियो ओलंपिक में अपने देश के लिए तैराकी में तीन मेडल जीते हैं. 100 मीटर फ्री स्टाइल की वे विश्व विजेता हैं. यानी दुनिया की सबसे तेज तैराक.

उस होटल को तोड़ दिया गया है. डोरोथी डेंड्रिज पर हॉलीवुड में इसी नाम से फिल्म बनी है, जिसमें हेल बेरी ने लीड रोल किया है.

ऐसे बदल रही है दुनिया. ऐसे बनते हैं सुपर पावर.

क्या भारत बदलने के लिए तैयार है?

Olypmics 1

Leave a comment